बाजार में लांच हुआ सबसे शानदार कूलर, बिना बिजली 9 घंटे तक देता है ठंडी हवा… कीमत बस इतनी सी

240

New Delhi: गर्मी के मौसम ने लोगों की इस समय जान निकालकर रखी हुई है। सूरज चढ़ने के साथ ही आजकल उत्तर भारत में लोग घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं।

दरअसल, इन दिनों लू के थपेड़ों की वजह से लोग अपने घरों से कम ही बाहर निकल रहे हैं। घर में रहना भी लोगों के लिए तब और मुश्किल हो जाता है, जब इलाके की बिजली चली जाए।

सोचिए, रात का वक्त हो और भयंकर गर्मी पड़ रही हो। इसी दौरान लाइट चली जाए। वैसे तो आजकल ज्यादातर लोगों के पास कूलर है, लेकिन कूलर के जरिए लोग एसी या कूलर नहीं चलाते। उन्हें पूरी रात सिर्फ पंखे के सहारे काटनी पड़ जाती है। लेकिन अब मार्केट में एक ऐसा कूलर आ गया है, जो बिजली कटने पर भी चलता रहेगा वो भी 9 घंटे तक लगातार। यानि आप आराम से पूरी रात कूलर के आगे तसल्ली से सो सकते हैं। इसके साथ ही साथ अंधेरा होने पर यह कूलर रोशनी भी देगा।

दरअसल, दिग्गज होम अप्लायंस निर्माता कंपनी पिजन ने इस कूलर को पूरे देश में लॉन्च कर दिया है। फिलहाल यह कूलर अभी अमेजॉन पर मिलेगा। कंपनी ने इस कूलर की कीमत भी काफी कम रखी है। आप को यह कूलर खरीदने के लिए केवल 5 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इसमें एक रीचार्जेबल बैट्री लगी है, जो पांच घंटे में फुल चार्ज हो जाती है और फिर बिजली नहीं होने पर भी 9 घंटे तक ठंडी हवा देती है। फ्लिपकार्ट पर भी ये कूलर 5,949 रुपए की कीमत पर बेचा जा रहा है।

इस कूलर से 200 वर्गफीट के कमरे को ठंडा रखा जा सकता है। दरअसल, यह कूलर टेबल फैन है, जिसमें 2.5 लीटर का वाटर टैंक दिया गया है। यह पानी की काफी बचत करता है। इसके साथ ही इस कूलर पर 1 साल की वारंटी भी कंपनी की ओर से दी जा रही है। कंपनी ने इसको बनाते समय कस्बाई और ग्रामीण इलाकों का भी ध्यान रखा है, जहां पर बिजली की कटौती सबसे ज्यादा होती है। इस कूलर में एलईडी लाइट भी लगी है, जिससे लोगों को नाइट लैंप जितनी रोशनी मिल सकेगी। इससे लोगों को अंधेरा महसूस नहीं होगा। अमूमन कूलर में हर सीजन में कम से कम दो बार घास बदलनी होती है। लेकिन इस कूलर में हनी कॉम्ब पैड दिए गए हैं, जिसकी वजह से यह काफी लंबे समय तक चलते हैं।