कुंभ मेले में सुरक्षा को लेकर प्रशासन हुआ सख्त,अब मकान मालिक पूरी लिखापढ़ी के बाद ही देंगे घर

33
New Delhi: प्रशासन ने अभी से ही मकान मालिकों को सख्त हिदायत दी है कि जिसको भी वह अपना मकान किराए पर दे उसकी पूरी जानकारी अपने पास जरूर रख लें।

2019 में लगने वाले कुंभ मेले की तैयारियां शुरू हो चुकी है। सरकार ने सभी विभागों को 31 अक्टूबर तक का वक्त दे दिया है कि सभी कार्य पूरे हो जाने चाहिए। माना जा रहा है कि इस बार के कुंभ मेले में 10 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु, देश और विदेश से आएंगे । ऐसे में प्रशासन के लिए सुरक्षा एक अहम चुनौती होगी।

सुरक्षा की दृष्टि से इस बार प्रशासन ने अभी से ही मकान मालिकों को सख्त हिदायत दी है कि जिसको भी वह अपना मकान किराए पर दे उसकी पूरी जानकारी अपने पास जरूर रख लें। मकान मालिकों को यह भी हिदायत दी गई है कि जिस शहर से वह किराएदार आ रहा है उसका पूरा ब्यौरा ले और उसके घर में एक बार जरूर बात करें ताकि जो वह डॉक्यूमेंट दे रहा है उसमें कितनी सच्चाई है पता चल सके।

उधर मकान मालिक भी आदेशों का पालन कर रहे हैं और अभी से ही सारे रिकॉर्ड अपने किराएदारों के बनाने शुरू कर दिए हैं। मकान मालिकों कहना है कि वह गहरी जानकारी लेने के बाद ही अपना मकान दे रहे हैं। उधर किरायेदारों का भी इसको सरकार की बेहतर पहल मान रहे हैं और उनका भी कहना है कि यह बेहद जरूरी है क्योंकि कोई भी आदमी सही है या गलत इसका पता चल पाएगा।

अभी-अभी: बंगला विवाद पर बोले अखिलेश- मेरा जाे सामान था वो साथ ले गया… कोई तोड़फोड़ नहीं की

गौरतलब है कि जब भी कोई बड़ा आयोजन होता है तो उसमें आतंकी घटनाओं की आशंका बढ़ जाती है और कुंभ देश का नहीं दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला होता है। ऐसे में सुरक्षा प्रदेश सरकार के साथ-साथ देश की सरकार की एक बड़ी जिम्मेदारी होती हैl सकुशल मेला संपन्न के लिए ऐसे नियम बनाना बेहद जरूरी है।